Home Board Exams RBSE 12th Exam 2024 – Time Table, Syllabus, Question Papers, Result

RBSE 12th Exam 2024 – Time Table, Syllabus, Question Papers, Result

16 second read
0
0
1,519
RBSE 12th Exam - Time Table, Syllabus, Question Papers, Result

सब कुछ जानें आरबीएसई 12वीं 2024 के बारे में

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर हर साल आरबीएसई 12वीं परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा में करीब 10 लाख छात्र शामिल होते हैं। आरबीएसई 12वीं परीक्षा 2024 में उपस्थित होने के लिए, छात्रों को आरबीएसई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कक्षा 11वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आरबीएसई 12वीं 2024 हाइलाइट्स

परीक्षा का पूरा नाम: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं परीक्षा

परीक्षा का संक्षिप्त नाम: आरबीएसई 12वीं

संचालन: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान

आवृत्ति: वर्ष में एक बार

परीक्षा: स्तर इंटरमीडिएट

भाषाएँ: अंग्रेजी, फारसी सहित 5 भाषा

आवेदन का तरीका: ऑफलाइन

परीक्षा का तरीका: ऑफलाइन

परीक्षा की अवधि: 3 घंटे

आरबीएसई 12वीं परीक्षा 2024 के बारे में अधिक जानकारी

  • आरबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा 2023-24 का आयोजन मार्च-अप्रैल, 2024 में होने की संभावना है।
  • छात्र अपने संबंधित स्कूलों से आरबीएसई 12वीं कक्षा की परीक्षा 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • छात्रों को नवीनतम आरबीएसई कक्षा 12 पाठ्यक्रम 2023-24 के आधार पर रणनीतिक तरीके से अपनी परीक्षा तैयारी शुरू करनी चाहिए।
  • यह सलाह दी जाती है कि परीक्षा के कठिनाई स्तर को जानने के लिए छात्रों को आरबीएसई 12वीं प्रश्न पत्र 2023 को अवश्य हल करना चाहिए।
  • बोर्ड आरबीएसई 12वीं 2024 का विस्तृत टाइम टेबल जारी करता है। आरबीएसई 12वीं 2024 परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी।
  • छात्र वेबसाइट- rajeduboard.rajasthan.gov.in से वाणिज्य, विज्ञान और कला स्ट्रीम की डेट शीट 2023-24 तक पहुंच सकते हैं।
  • आरबीएसई 12वीं प्रवेश पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में जारी किया जाएगा। छात्रों को परीक्षा के प्रत्येक दिन आरबीएसई हॉल टिकट 2024 ले जाना अनिवार्य है।
  • बोर्ड द्वारा परिणाम जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपने आरबीएसई 12वीं विज्ञान परिणाम, आरबीएसई 12वीं वाणिज्य परिणाम और आरबीएसई कक्षा 12वीं कला परिणाम 2024 तक भी पहुंच सकते हैं।
  • राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2024 में अच्छा स्कोर करने के लिए छात्रों को अध्ययन की दिनचर्या का निर्माण करना चाहिए।

आरबीएसई 12वीं 2024 पात्रता मानदंड

राजस्थान बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा की पात्रता के लिए, छात्रों को आरबीएसई या किसी अन्य मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 11 वीं कक्षा पास करनी होगी। आरबीएसई 12वीं परीक्षा 2024 में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

आरबीएसई 12वीं 2024 आवेदन प्रक्रिया

आवेदन का तरीका: ऑफलाइन

आरबीएसई 12वीं आवेदन पत्र 2024 भरने के लिए, छात्रों को आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता, माध्यम, पिछले शैक्षणिक विवरण, व्यावसायिक चयन, तीसरी भाषा चयन आदि दर्ज करने की आवश्यकता है। आवेदन पत्र के साथ संलग्न आवश्यक दस्तावेज और प्रमाण पत्र में स्कूल में  प्रस्तुत किया जाता है।

स्कूलों में नामांकित नियमित छात्रों के लिए, आरबीएसई 12वीं परीक्षा 2024 की आवेदन प्रक्रिया का ध्यान संबंधित स्कूलों द्वारा करवाया जाता है। जबकि प्राइवेट यानी स्वयंपाठी छात्रों को आरबीएसई 12वीं आवेदन पत्र 2024 स्वयं भरना आवश्यक है।

शानदार सफलता के लिए ऐसे करें आरबीएसई 12वीं 2024 की तैयारी

आरबीएसई कक्षा 12 परीक्षा 2024 के लिए, छात्र को सत्र की शुरुआत में ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने की आवश्यकता है। स्कूल में चल रहे विषयों के साथ-साथ अध्ययन करने से छात्रों को बहुत मदद मिलेगी पाठ्यक्रम समय पर पूरा होने से रिवीजन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। साथ ही साथ डाउट दूर करना भी शामिल है। छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव इस प्रकार है।

सिलेबस और एग्जाम पैटर्न समझें

आरबीएसई 12वीं पाठ्यक्रम जानने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि कठिनाई स्तर के अनुसार किस विषय को पहले तैयार करना है। साथ ही, पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करना न भूलें, तभी आप अच्छे से रिवीजन कर पाएंगे।

पाठ्यक्रम के विषयों को तैयार करने के बाद छात्रों को अभ्यास अवश्य करना चाहिए। पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों से विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को हल करने से छात्रों को परीक्षा पैटर्न का अच्छी तरह पता चलेगा। वे परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के कठिनाई स्तर को भी जान सकेंगे और उसी के अनुसार तैयारी कर सकेंगे।

समय रहते स्टडी शेड्यूल बनाकर शुरू कर दें तैयारी

छात्रों को सत्र के शुरू से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। प्रत्येक छात्र की अपनी गति होती है जिससे वे चीजों को सीख और समझ सकते हैं। हर किसी का स्टडी रूटीन अलग होता है, इसलिए आप अपने हिसाब से तैयारी के लिए टाइम टेबल बनाएं, जो आपको सूट करे। जैसे अगर आप सुबह जल्दी उठने वाले हैं तो जल्दी उठकर पढ़ाई करें। यदि आप रात में पढ़ना पसंद करते हैं, तो रात में प्रोडक्टिव होने के लिए शाम को ब्रेक लें। हमेशा अपने टाइम टेबल  का पालन करें। इससे आपको अपना सिलेबस समय पर पूरा करने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि जल्दी उठो, अपना नाश्ता करो और फिर पढ़ने के लिए बैठो। कोशिश करें कि पढ़ाई के लिए देर तक न जागें। लंबे समय तक बैठकर पढ़ाई न करें क्योंकि इससे आपकी एकाग्रता का स्तर कम हो सकता है। नियोजित और उचित ब्रेक लेने से ज्ञान को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसलिए अपने टाइम टेबल में हर 45 मिनट बाद 5 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

आप हर विषय को सही समय देकर स्टडी शेड्यूल बनाएं। अपने दिन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए दिन की शुरुआत में एक सरल और रुचिकर विषय का अध्ययन करने से करें। जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, धीरे-धीरे अपने अध्ययन के स्तर को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, अंग्रेजी पढ़ना आपके लिए आसान है और गणित थोड़ा कठिन तो अपने दिन की शुरुआत अंग्रेजी के दो अध्यायों को पूरा करके करें। इसके बाद दिन के उत्तरार्ध में गणित का एक अध्याय पूरा करें।

पढाई को कल पर न टालें

याद रखें कि अच्छा स्कोर करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, बस तैयारी में निरंतरता होना चाहिए। इसलिए सिर्फ स्टडी रूटीन बनाने से ही काम नहीं चलेगा। टाइम टेबल लागू करना भी बेहद जरूरी है।

याद रखें कि कल कभी नहीं आता। इसलिए रोज की पढाई रोज पूरी कर लें। यदि छात्र अगले दिन के लिए स्थगित कर देते हैं, तो उन पर दोगुना बोझ आ जाएगा।

लंबे उत्तर सीखने के लिए उचित रणनीति बनाएं

लंबे उत्तर लिखने के दौरान छात्र घबरा जाते हैं। इसको आसान बनाने के लिए रणनीति बनाएं। उत्तर को छोटे-छोटे पैराग्राफ में तोड़ दें या सीखने के लिए उन्हें लिख लें।

मोबाइल कंप्यूटर से गैजेट्स का इस्तेमाल कम से कम करें

कुछ समय के लिए मोबाइल फोन व सोशल मीडिया से दूरी बना लें। अपना मोबाइल फोन एक तरफ रख दें। केबल टीवी से दूर रहें। इससे ज्यादा एकाग्र होकर पढ़ाई कर सकेंगे।

वह खाएं जो सेहतमंद रख सके

एक अच्छी जीवनशैली और स्वस्थ दिनचर्या न केवल छात्रों को शांति से पढने में मदद करेगी बल्कि एकाग्रता के स्तर को भी बढ़ाएगी। परीक्षा होने तक अपनी डाइट का ध्यान रखें। हल्का भोजन करें और ज्यादा तली-भुनी चीजें न खाएं। जंक खाने में स्वादिष्ट तो लगता है लेकिन आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। अपने शरीर और मस्तिष्क सक्रिय में रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें। नट मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स और ताजे फल खाएं।

परीक्षा के दिन, ऐसा भोजन करें जिसमें चीनी की मात्रा अधिक न हो और पौष्टिक हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी ऊर्जा के स्तर को जल्दी तोड़ देती है। इसके अलावा खुद को हाइड्रेटेड रखें। पढ़ाई के दौरान और परीक्षा के दिन खूब पानी पीना आपके दिमाग की सेहत के लिए भी जरूरी है।

व्यायाम और मेडिटेशन को अपनाएं

हर रोज हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें। इससे आप फ्रेश रहेंगे और एनर्जी बनी रहेगी। व्यायाम आपके तनाव को कम करने का भी शानदार तरीका है। यह आपके मानसिक तनाव को कम करता है। इसलिए, अपने दिमाग को आराम देने के लिए कुछ व्यायाम करें। आप अपने दिमाग और शरीर को शांत करने के लिए सुबह पंद्रह मिनट की सैर या योग कर सकते हैं। विभिन्न अन्य खेल गतिविधियों या योग अभ्यासों में शामिल होने से मदद मिल सकती है। ध्यान यानी मेडिटेशन एकाग्रता सुधारता है। दिमाग को मजबूत करता है और इसे फोकस होने की क्षमता देता है,

परीक्षा की योजना बनाएं

सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा से पहले अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लें। अंतिम समय की तैयारी आपके लिए ठीक नहीं रहेगी। मैथ, केमिस्ट्री, फिजिक्स के जरूरी फॉर्मूले याद रखने के लिए चार्ट बनाए चार्ट को रिवाइज करें। परीक्षा की अपनी तैयारी चेक करने के लिए मॉक टेस्ट अटेंप्ट करें। परीक्षा से एक रात पहले सब कुछ तैयार रखें जैसे आपका प्रवेश पत्र, केंद्र का पता और स्टेशनरी आइटम। इसके अलावा, अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का मार्ग भी जानें। दोस्तों या सहपाठियों के साथ परीक्षा हॉल में जाने की योजना तभी बनाएं जब आप जानते हों कि वे समय के पाबंद होंगे। प्रश्नपत्र हल करने से पहले पूरा पेपर पढ़ें। इस बात को समझें कि कौन सा सेक्शन आप पहले सॉल्व कर सकते हैं। ईज़ी सवालों से शुरू करने के बाद कठिन सेक्शन तक आएं।

Hindi Medium Batch for JEE/NEET Preparation

Comments

comments

Load More Related Articles
Load More By Himanshu Goyal
Load More In Board Exams

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

NTA Declared JEE Main Session 2 Result 2024 at jeemain.nta.nic.in, Live Updates, Result link, Toppers List, Cutoff

JEE Main Result 2024: The NTA declares the results for JEE Mains usually 10-15 days after …